एक अच्छा और सस्ता डोमेन नेम कैसे खरीदे।

0
542
Saste domain name kaise kharide

नमस्कार दोस्तों मैं दिवाकर इस लेख में बताने जा रहा हूँ कि एक अच्छा और सस्ता डोमेन नेम कैसे खरीदते हैं। क्योंकि मैंने भी एक अच्छा और सस्ता डोमेन नेम खरीदा है मैंने जो डोमेन नेम खरीदते वक्त रिसर्च किया उन्ही स्टेप्स को हम बतायेंगे।

आईये जानते हैं थोड़ा Domain Name के बारे में।

यदि आप इंटरनेट पर अपनी एक पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको एक डोमेन नेम जरूर लेना ही चाहिए इसके बिना इंटरनेट पर आपकी पहचान अधूरे रह जाते हैं।

डोमेन नेम एक ऐसा एड्रेस होता है जिससे आपकी होस्टिंग जुड़ी होती है इसके जरिए विज़िटर आपके वेबसाइट को विजिट करता है।

Domain name को मैनेज करने का काम ICANN ( Internet corruption for assigned names and numbers) का होता है।

Types of Domain Name:

Top- Level Domain (TLD) टॉप लेवेल डोमेन उन डोमेन को कहते हैं जिसके अंत मे .com , .org , etc लगा रहता है।

.Com commercial business (सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला TLD डोमेन)

.Org organization ( ये किसी Organization के लिए होता है।)

.Gov government agenci es ( ये गवर्मेंट एजेंसियों के लिए होता है।)

.Edu Educational institutions ( ये एडुकेशन इंस्टिट्यूट के लिए होता है। आपने अक्सर देखी होंगी जितने भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज होते हैं वो .com या .in के बजाय .edu का उपयोग करती है।

.Net (Network Organization)

.Mil (military)

 ये थे Top Level Domain

ccTLD  (Country code top level domain) जैसा कि ये नाम से ही स्पस्ट है ये डोमेन कंट्री के नाम के हिसाब से Assign किया जाता है। उदाहरण .In .Uk .Fr etc

दोस्तों मैं सलाह दूंगा की आप टॉप ही खरीदो यह long term के लिए अच्छा होता है।

Domain लेते वक्त ध्यान देने वाली बातें यह कि आप उन Site से डोमेन ले जो ICANN से रजिस्टर्ड हो। ऐसा नहीं कि आप किसी दूसरे साइट से डोमेन ले और वो आपकी पैसे लेकर फिदा हो जाये। मैं इस लिए आपको ये बात बता रहा हूँ कि बहुत से लोगों को ये परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ये पैसे लेकर फिदा होने का चलन होस्टिंग में बहुत होता है।

अगली बात जिस भी कंपनी से आप डोमेन ले रहे हैं। वहाँ देखिये वो आपको whois प्राइवेसी दे रहा है या नहीं। क्योंकि दोस्तों whois प्राइवेसी एक एक वेबसाइट के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है।

whois प्राइवेसी के बारे में चलिए थोड़ा जान लेते हैं। यदि आप किसी साइट से डोमेन नेम लेते हैं तो वो आपको आपका डीटेल्स मांगता है डीटेल्स में वो आपका मोबाइल नंबर से लेकर ईमेल आईडी तक और घर का एड्रेस भी ले लेता है। ऐसे में ये सभी जानकारी सार्वजनिक होना सही नहीं है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी ये जानकारी सार्वजनिक न हो तो आपको whois प्राइवेसी जरूर लेनी चाहिए।

किसी – किसी साइट तो ये प्राइवेसी देने के लिए आपसे पैसे भी लेती है। लेकिन कुछ साइट ऐसे भी हैं जो ये सर्विस बिल्कुल फ्री में देती है।

यदि आपको ICANN से रजिस्टर्ड साइट का नाम देखना हो तो आप इस ICANN के ऑफिशियल साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।
www.icann.org/registrar-reports/accreditation-qualified-list

ये थी डोमेन नेम लेते वक्त ध्यान देने वाली बातें।

आईये जानते हैं कैसे पता करें कि कौन से साइट कितना सस्ता और whois प्राइवेसी के साथ Domain name दे रहा है।

 

इसके लिए आपको अपने वेब ब्राउज़र में टाइप करने होंगे tld-list.com इस साइट पर जाने के बाद आपको लिस्ट मिलेगी टॉप लेवल डोमेन का जैसे .Com ,.Org, .Net etc आपको जिस भी तरह के टॉप लेवल डोमेन चाहिए उसपर क्लिक करें । यदि आप चाहे तो इस प्रकार भी डायरेक्ट खोल सकते हैं। जैसे मुझे चाहिए .Com टॉप लेवल डोमेन तो मैं टाइप करूँगा

tld-list.com/tld/com
इसी प्रकार .In के लिए
tld-list.com/tld/in
tld-list.com/tld/org

इस पेज पर आने के बाद आपको सारे डोमेन रजिस्ट्रार के नाम और उनके साइट का लिंक मिलेगा जो डोमेन नेम सेल करते हैं। इतना ही नही आपको ये भी मिलेगा कि वो साइट new डोमेन के लिए कितना चार्ज कर रहे है। और उसका रिन्यूअल फी कितना है। और इसके बाद वो रहेगा जिसका आपको सबसे ज्यादा जरूरी है whois प्राइवेसी ये भी लिखा रहेगा कि whois प्राइवेसी फी कितनी है।

ये भी पढ़े: ★ Cloudflare CDN उपयोग करने के फ़ायदे।

यदि आपको डोमेन लेने में कोई दिक्कत होती है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here